चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ की डोली धाम के लिए रवाना, 19 मई को खुलेंगे भगवान रुद्रनाथ के कपाट

194

चमोली/देहरादून। चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ की चल विग्रह डोली अपने शीतकालीन गद्दी स्थल गोपीनाथ मंदिर से मंगलवार को पूजा-अर्चना के बाद उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित अपने ग्रीष्मकालीन गद्दी स्थल के लिए रवाना हुई। इस दौरान हक हकूकधारी और मुख्य पुजारी के साथ सैकड़ों की संख्या में अन्य लोग मौजूद रहे। 19 मई को ब्रह्म मुहूर्त में विधि विधान के साथ भगवान रुद्रनाथ जी के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे।

Also Read....  कैफे दिल्ली हाइट्स ने जर्मन-प्रेरित ऑक्टोबरफेस्ट मेन्यू किया लॉन्च

मुख्य पुजारी हरीश भट्ट के मुताबिक, भगवान रुद्रनाथ अपने शीतकालीन गद्दी स्थल गोपीनाथ मंदिर से रुद्रनाथ के लिए निकल गए हैं। 19 मई को भगवान रुद्रनाथ के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह परंपरा पौराणिक काल से चली आ रही है। इस परंपरा के निर्वाहन में उन्हें सेवा करने का मौका मिलता है। भगवान रुद्रनाथ जी का मंदिर सगर गांव से लगभग 19 किलोमीटर दूरी तय करके पहुंचा जा सकता है। अब ग्रीष्मकाल में 5 माह तक भगवान भोलेनाथ कैलाश में विराजमान रहेंगे। 3600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित रुद्रनाथ मंदिर में भोलेनाथ के मुख के दर्शन होते हैं।

Also Read....  धामी सरकार में पिछले तीन सालों में सरकारी सेवाओं में युवाओं को मिली 17 हजार से अधिक नौकरियां, आज 1094 कनिष्ठ अभियन्ताओं को प्रदान किये गये नियुक्ति पत्र

LEAVE A REPLY