के.एल. डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी में स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 ग्रैंड फिनाले का उद्घाटन

158

देहरादून –  इंडिया – स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (एस.आई.एच) शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल की अध्यक्षता में भारत सरकार की पहल है जो छात्रों को सरकार, मंत्रालयों, विभागों, उद्योगों और अन्य संगठनों की समस्याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करती है। आज के.एल डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी ने 2 दिवसीय भव्य कार्यक्रम के समापन की मेजबानी की, जिसका उद्घाटन श्री अजय रेड्डी, अध्यक्ष, ए.पी.एस.एस.डी.सी (ए.पी राज्य कौशल विकास निगम), श्रीमती लावण्या, जॉइन्ट डायरेक्टर ए.पी इनोवेशन सोसायटी और श्री मनोज धारप, नोडल सेंटर हेड (एम.आई.सी और ए.आई.सी.टी.ई प्रतिनिधि) ने डॉ जी पारधा, सारधी वर्मा, डीन कौशल विकास और अन्य विश्वविद्यालय अधिकारियों की उपस्थिति में किया। इस वर्ष स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन- जूनियर को स्कूल स्तर पर इनोवेशन और समस्या सुलझाने के दृष्टिकोण की संस्कृति बनाने के लिए छात्रों के लिए भी पेश किया गया है।

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का दायरा 2017 में लॉन्च होने के बाद से हर गुजरते समय से बढ़ रहा है। भाग लेने वाले छात्रों और समस्या विवरण प्रदाता संगठनों के बीच बढ़ते उत्साह को वर्षों से उनकी बढ़ती भागीदारी में देखा जा सकता है। हर साल एस.आई.एच लाखों छात्रों को प्रभावित कर रहा है और उन्हें वास्तविक दुनिया की समस्या-समाधान में अपनी शैक्षिक शिक्षाओं का परीक्षण करने के लिए एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करता है। यह इनोवेशन और उद्यमिता के प्रति उनकी रुचि को भी संरेखित करता है।

Also Read....  नवनियुक्त 1094 कनिष्ठ अभियन्ताओं को मिले नियुक्ति पत्र

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 हार्डवेयर ग्रैंड फिनाले 25 अगस्त से 29 अगस्त 2022 तक और स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 सॉफ्टवेयर ग्रैंड फिनाले 25 अगस्त से 26 अगस्त 2022 तक निर्धारित है। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में मंत्रालयों, विभागों, पी.एस.यू और निजी क्षेत्र के संगठनों की समस्या विवरण प्रदान करने में भारी भागीदारी देखी गई है। एस.आई.एच 2022 ने 62 संगठनों से प्राप्त 476 समस्या विवरणों की पेशकश की है। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 के तहत आयोजित कैंपस स्तर के हैकाथॉन की 2033 विजेता टीमें, जिनमें 15,000 से अधिक छात्र शामिल हैं, इस वर्ष के एस.आई.एच ग्रैंड फिनाले में राष्ट्रीय स्तर पर भाग ले रही हैं। इन टीमों ने आवंटित नोडल केंद्र की यात्रा की है और एस.आई.एच 2022 के ग्रैंड फिनाले के दौरान इन समस्या विवरणों पर काम करेंगे।

Also Read....  धामी सरकार में पिछले तीन सालों में सरकारी सेवाओं में युवाओं को मिली 17 हजार से अधिक नौकरियां, आज 1094 कनिष्ठ अभियन्ताओं को प्रदान किये गये नियुक्ति पत्र

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में, शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (ए.आई.सी.टी.ई) ने एस.आई.एच के प्रतिभागियों की मेजबानी करने और अपने अच्छी तरह से परिभाषित और स्थापित प्रारूप में स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन आयोजित करने के लिए एक वातावरण की सुविधा प्रदान करने के लिए स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन नोडल केंद्रों के रूप में 75 उच्च शिक्षण संस्थानों/इनक्यूबेटरों की पहचान की है। प्रत्येक नोडल केंद्र पर, शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल द्वारा नामित एक अधिकारी एस.आई.एच ग्रैंड फिनाले की पूरी अवधि के दौरान कार्यवाही की निगरानी और अध्यक्षता करेगा।

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 का आयोजन शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल, ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन, पर्सिस्टेंट सिस्टम्स और आई4सी द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। दूरदर्शन और आकाशवाणी स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 के मीडिया पार्टनर हैं। शेल और ए.डब्ल्यू.एस स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 के प्रायोजक साझेदार हैं।

प्रत्येक वर्ष स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन विभिन्न नोडल केंद्रों पर आयोजित किया जाता है, जहां चयनित छात्र टीम, उद्योग प्रतिनिधि, डिजाइन सलाहकार और मूल्यांकनकर्ता निर्दिष्ट भौतिक केंद्रों की यात्रा करते हैं। शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा विभिन्न शहरों में प्रमुख और प्रख्यात उच्च शिक्षण संस्थानों/इन्क्यूबेटरों की नोडल केंद्रों के रूप में पहचान की जाती है। एस.आई.एच ग्रैंड फिनाले के दौरान, छात्र टीम चयनित समस्या वक्तव्यों के लिए कामकाजी समाधान का उत्पादन करने के लिए उपदेशक और उद्योग/मंत्रालय के प्रतिनिधियों के मार्गदर्शन में चौबीसों घंटे काम करती है।
उक्त उद्देश्य के लिए, के.एल डीम्ड-टू-बी विश्वविद्यालय को स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन सॉफ्टवेयर एडीशन की सुविधा के लिए नोडल केंद्रों में से एक के रूप में चुना गया था। 179 छात्रों वाली 30 टीमें 2 संगठनों के 7 समस्या वक्तव्यों (प्रॉब्लेम स्टेटमेंट्स) के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। के.एल डीम्ड-टू-बी विश्वविद्यालय डेयरी मंत्रालय और खान मंत्रालय द्वारा दिए गए समस्या विवरणों की मेजबानी कर रहा है। प्रत्येक समस्या कथन(प्रॉब्लेम स्टेटमेंट) में 1 लाख रुपये की विजेता राशि है। स्टूडेंट इनोवेशन कैटेगरी के तहत विजेता टीमों को 1 लाख रुपये, 75000 रुपये और 50000 रुपये के तीन पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

Also Read....  एसजेवीएन लिमिटेड ने 36वीं वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया

 

LEAVE A REPLY