यूसर्क द्वारा विज्ञान विषयों एवं भौतिक विज्ञान में भविष्य एवं रोजगार के अवसर विषय पर व्याख्यान का आयोजन

282

Dehradun – उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवम् अनुसंधान केन्द्र (यूसर्क) देहरादून द्वारा आज  विज्ञान एवं भौतिक विज्ञान में भविष्य एवं रोजगार के अवसर विषय पर ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में यूसर्क की निदेशक प्रोफेसर (डॉ) अनीता रावत ने अपने संबोधन में कहा कि यूसर्क द्वारा विभिन्न विज्ञान विषयों पर कार्यक्रम / व्याख्यान का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ने एवं भविष्य निर्माण की अथाह सम्भावनाएं है, जिसका लाभ हमारे छात्र-छात्राओं को उठाना होगा। प्रो० रावत ने यूसक द्वारा किये जा रहे प्रयासों की भी चर्चा की तथा यूसर्क के प्रत्येक लाभकारी कार्यक्रमों से जुड़ने का आह्वान किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए यूसर्क के वैज्ञानिक तथा कार्यक्रम समन्वयक डॉ ओम प्रकाश नौटियाल ने उपस्थित अतिथियों विशेषज्ञों तथा प्रतिभागियों का स्वागत करते हुये उन्होंने राज्य में विज्ञान विषयों से सम्बन्धित रोजगार के अवसरों पर विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। यूसर्क के यू-ट्यूग चैनल एवं मॅटरशिप कार्यक्रम की भी चर्चा की, जिसके उपयोग से छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो सकती है।

आज के कार्यक्रम के मुख्य वक्ता एवं विषय विशेषज्ञ बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ के भौतिक विज्ञान विभाग के डा० जीवितेश कुमार राजपूत ने “Career and Opportunities in Science and Physics” विषय पर व्याख्यान देते हुए स्नातक स्तर परास्नातक स्तर व शोध छात्रों हेतु शिक्षा, अनुसंधान, प्रशासन एवं अन्य रोजगार के अवसारों के बारे में विस्तारपूर्वक बताते हुये उक्त हेतु किस प्रकार से आवेदन किया जाता है तथा सफलता प्राप्त की जा सकती है, पर भी चर्चा की। डा राजपूत ने समस्त प्रतिभागियों से भौतिक विज्ञान के विभाग सिद्धान्तों की भी सरलभाषा में चर्चा की। उन्होंने रोजगार के अवसरों के सम्बन्ध में छात्रों के विस्तारपूर्वक बताया कि किस प्रकार से कर्मचारी चयन आयोग संघ एवं राज्य लोकसेवा आयोग, बैकिंग, सेना, पुलिस, प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च शिक्षा, वैज्ञानिक शोध पोस्टडॉक्टरेट आदि क्षेत्रों में अपना भविष्य बनाया जा सकता है। उन्होंने विभिन्न स्तरों पर मिलने वाली फैलोशिप के बारे में भी छात्रों को विस्तारपूर्वक बताया।

कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ मन्जू सुन्दरियाल द्वारा किया गया। कार्यक्रम में यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ ओम प्रकाश नौटियाल, डॉ मंजू सुंदरियाल, आईसीटी टीम के ई० उमेश चन्द्र ई० राजदीप जंग, शिवानी पोखरियाल, डा० विपिन सती, हरीश प्रसाद ममगाई, रमेश रावत सहित विभिन्न 20 से अधिक शिक्षण संस्थाओं के स्नातक, स्नातकोत्तर स्तर के विद्यार्थियों, शिक्षकों, स्मार्ट ईको क्लब प्रभारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम में कुल 130 प्रतिभागियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित प्रतिभागियों के प्रश्नों का समाधान विषय विशेषज्ञ डा० जीवितेश कुमार राजपूत द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY