पेनेशिया अस्पताल देहरादून ने ऑस्टियोपोरोसिस डे पर एक गोष्ठी का आयोजन किया।

210

देहरादून –   पेनेशिया अस्पताल देहरादून ने अपने नेहरू कॉलोनी अस्पताल में आज ऑस्टियोपोरोसिस के अवसर पर एक गोष्ठी का आयोजन किया इस गोष्ठी में डॉक्टर डॉ. अविरल डोभाल वरिष्ठ ऑर्थोपेडिक सर्जन। गोष्ठी को संबोधित करते हुए ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित सभी बीमारियों के ऊपर चर्चा की और इसके लक्षण शाहिद सभी बिंदुओं को विस्तार से वर्णन दिया। उन्होंने कहा ऑस्टियोपोरोसिस यह एक ऐसी बीमारी है जो हड्डियों को कमजोर करती है, और यदि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अचानक और अप्रत्याशित हड्डी के फ्रैक्चर का अधिक जोखिम होता है। ऑस्टियोपोरोसिस का मतलब है कि आपके पास हड्डियों का द्रव्यमान और ताकत कम है।

ऑस्टियोपोरोसिस तब होता है जब अधिक मात्रा में हड्डी द्रव्यमान खो जाता है और हड्डी के ऊतकों की संरचना में परिवर्तन होते हैं। लगभग 30 वर्ष की आयु तक, आप आमतौर पर जितना खोते हैं उससे अधिक हड्डी का निर्माण करते हैं। 35 साल की उम्र के बाद, हड्डी का टूटना हड्डी के निर्माण की तुलना में तेजी से होता है, जिससे हड्डी का द्रव्यमान (bone mass) धीरे-धीरे कम हो जाता है। यदि आपको ऑस्टियोपोरोसिस है, तो आप अधिक दर से अस्थि द्रव्यमान खो देते हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण आमतौर पर पता नहीं चल पाता, इसलिए इसे कभी-कभी मूक रोग भी कहा जाता है। हालाँकि, आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए जो इसके लक्षणों के तौर पर माने जाते हैं :-

Also Read....  ओलंपस हाई के छात्रों ने एसएफए और सीबीएसई चैंपियनशिप में दिखाया उत्कृष्ट प्रदर्शन

सांस की तकलीफ (संपीड़ित डिस्क के कारण फेफड़ों की छोटी क्षमता)।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द

शरीर की झुकी हुई मुद्रा।

हड्डी जो अपेक्षा से अधिक आसानी से टूट जाती है।

ऑस्टियोपोरोसिस के ऐसे कई जोखिम कारक हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस के विकास की संभावना को बढ़ाते हैं, जिनमें से दो सबसे महत्वपूर्ण लिंग और उम्र हैं।

उम्र के साथ हर किसी को ऑस्टियोपोरोसिस फ्रैक्चर (osteoporosis fracture) होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं या पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं (postmenopausal women) में ऑस्टियोपोरोसिस विकसित होने का सबसे बड़ा जोखिम होता है। रजोनिवृत्ति (menopause) में प्रवेश करने के बाद पहले 10 वर्षों में महिलाएं तेजी से हड्डियों के नुकसान से गुजरती हैं, क्योंकि रजोनिवृत्ति एस्ट्रोजन के उत्पादन को धीमा कर देती है, एक हार्मोन जो हड्डियों के अत्यधिक नुकसान से बचाता है।

उम्र और ऑस्टियोपोरोसिस पुरुषों को भी प्रभावित करते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि 50 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) होने की तुलना में ऑस्टियोपोरोसिस से प्रेरित हड्डी टूटने की संभावना अधिक होती है। प्रति वर्ष लगभग 80,000 पुरुषों के कूल्हे टूटने की संभावना होती है, और हिप फ्रैक्चर के बाद वर्ष में महिलाओं की तुलना में पुरुषों के मरने की संभावना अधिक होती है।

Also Read....  मुख्यमंत्री और नीति आयोग के उपाध्यक्ष के बीच राज्य से जुडे विभिन्न विषयों पर हुई चर्चा

 

आहार संबंधी कारक भी ऑस्टियोपोरोसिस होने की आशंका को बढ़ा सकते हैं, जिसमें निम्नलिखित को शामिल किया जा सकता है :-

कम कैल्शियम का सेवन :- कैल्शियम की आजीवन कमी ऑस्टियोपोरोसिस के विकास में एक भूमिका निभाती है। कम कैल्शियम का सेवन हड्डियों के घनत्व में कमी, हड्डियों के जल्दी नुकसान और फ्रैक्चर के बढ़ते जोखिम में योगदान देता है।

भोजन विकार:- भोजन के सेवन को गंभीर रूप से प्रतिबंधित करना और कम वजन होना पुरुषों और महिलाओं दोनों में हड्डियों को कमजोर करता है।

ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा उन लोगों में अधिक होता है जो की निम्नलिखित चिकित्सीय समस्याओं से जूझ रहे हैं :- सीलिएक रोग, सूजा आंत्र रोग, गुर्दे या लीवर की बीमारी, कैंसर , एकाधिक मायलोमा, रूमेटाइड गठिया

कुछ बुरी आदतें या खराब जीवनशैली आपके ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को बढ़ा सकती हैं। इसके उदाहरणों में निम्नलिखित शामिल हैं :-

आसीन जीवन शैली :- जो लोग बहुत अधिक समय बैठे रहते हैं, उनमें ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा अधिक सक्रिय लोगों की तुलना में अधिक होता है। कोई भी भारोत्तोलन व्यायाम और गतिविधियाँ जो संतुलन और अच्छी मुद्रा को बढ़ावा देती हैं, आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होती हैं, लेकिन चलना, दौड़ना, कूदना, नृत्य करना और भारोत्तोलन विशेष रूप से सहायक होता है।

Also Read....  कैबिनेट मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने विधानसभा श्रीनगर के अंतर्गत विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

अत्यधिक शराब का सेवन :- एक दिन में दो से अधिक मादक पेय के नियमित सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है।

तंबाकू इस्तेमाल :- ऑस्टियोपोरोसिस में तंबाकू की भूमिका स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह दिखाया गया है कि तंबाकू का सेवन कमजोर हड्डियों में योगदान देता है।

ऑस्टियोपोरोसिस के उपचार में व्यायाम, जंक फंडो से दूर रहना और संतुलित आहार को अपने डाइट में शामिल करना, विटामिन और खनिज पूरक आहार को नियमित रूप से सेवन करने से इस पर संतुलन पाया जा सकता है और जड़ से भी मिटाया जा सकता है।

इस गोष्ठी में पेनेशिया अस्पताल देहरादून की ओर से.रणवीर सिंह चौहान, शुभम चंदेल, विक्रम रावत, विकास रावत , रोहित चंदेल , डॉ. संजय चौधरी, डॉ. अविरल डोभाल, डॉ. शरण्या, डॉ. सुनील भट्ट, डॉ. जावेद, डॉ. भूमिका, डॉ. पारुल भांबरी, उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY