श्री सीमेंट के प्रबंध निदेशक नीरज अखौरी एनसीसीबीएम के चेयरमैन नियुक्त हुए

126

देहरादून। सीमेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट और श्री सीमेंट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री नीरज अखौरी को नैशनल काउंसिल फॉर सीमेंट एंड बिल्डिंग मैटेरियल्स (एनसीसीबीएम) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है, उनका कार्यकाल दो वर्षों का रहेगा। यह फैसला वाणिज्य भवन, नई दिल्ली में 10 जनवरी 2024 को एनसीसीबीएम के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में लिया गया।

श्री अखौरी को सीमेंट उद्योग का तीन दशकों से भी अधिक अवधि का समृद्ध अनुभव है। श्री सीमेंट में अपनी सेवाएं देने से पहले श्री अखौरी ने देश के कई प्रतिष्ठित कॉर्पोरेट समूहों में काम किया है जिनमें शामिल रहे- टाटा, लाफार्ज ग्रुप, एसीसी लिमिटेड, होल्सिम इंडिया और अम्बुजा सीमेंट; उन्होंने दो महाद्वीपों में नेतृत्व भूमिकाएं निभाई हैं। वह अक्टूबर 2022 में श्री सीमेंट में शामिल हुए।

नैशनल काउंसिल फॉर सीमेंट एंड बिल्डिंग मैटेरियल्स (एनसीसीबीएम) एक शीर्ष अनुसंधान एवं विकास संगठन है, यह भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के डीपीआईआईटी के प्रशासकीय नियंत्रण के अंतर्गत आता है।

इस बारे में नैशनल काउंसिल फॉर सीमेंट एंड बिल्डिंग मैटेरियल्स के महानिदेशक डॉ एल पी सिंह ने कहा, ’’हम बहुत भाग्यशाली हैं कि श्री अखौरी जी जैसे व्यक्ति हमारे साथ हैं, अपने गहन अनुभव के साथ वह एनसीसीबीएम को नेतृत्व देंगे। हम उम्मीद करते हैं उनके सक्षम नेतृत्व में हमारी अनुसंधान गतिविधियां मजबूत होंगी और ’लो कार्बन’ सीमेंट के विकास, कार्बन कैप्चर व उपयोग, प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में हम आगे बढ़ेंगे जिसके बल पर सीमेंट एवं कॉन्क्रीट सेक्टर सस्टेनेबल विकास की राह पर अग्रसर हो सकेगा।’’

एनसीसीबीएम सीमेंट, सम्बद्ध भवन निर्माण सामग्री व कंस्ट्रक्शन उद्योग हेतु अनुसंधान, प्रौद्योगिकी विकास व स्थानांतरण, शिक्षा व औद्योगिक सेवाओं के लिए समर्पित है। इसकी अपनी कॉर्पोरेट इकाई व मुख्य प्रयोगशालाएं हैं जो बल्लबगढ़ (हरियाणा) में स्थित है तथा क्षेत्रीय इकाईयां हैदराबाद (तेलंगाना), अहमदाबाद (गुजरात) और भुवनेश्वर (ओडिशा) में स्थित हैं।

LEAVE A REPLY