मेजर जनरल यशपाल सिंह अहलावत ने द पेस्टल वीड स्कूल में 33वें इंडक्शन सेरेमनी और वार्षिक पुरस्कार वितरण की शोभा बढ़ाई

23

– एक गर्वित अल्मा मेटर का एक गर्वित प्रतिबिंब

देहरादून –  ‘द पेस्टल वीड स्कूल’ के सदाबहार परिसर में द पेस्टल वीड स्कूल और चिल्ड्रन एकेडमी के छात्रों के लिए पूर्व छात्रों के पुनर्मिलन के साथ 33 वें प्रेरण समारोह और वार्षिक पुरस्कार वितरण का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि मेजर जनरल यशपाल सिंह अहलावत एवीएसएम, वाईएसएम, एसएम, एमजीजीएस ऑपरेशंस उत्तरी कमान, बाल अकादमी 1985 बैच के पूर्व छात्र, उनकी पत्नी श्रीमती रेणु के साथ थे, जो लगभग 3 दशकों के अनुभव के साथ एक शिक्षाविद थीं।

मुख्य अतिथि मेजर जनरल यशपाल सिंह अहलावत एवीएसएम, वाईएसएम, एसएम का स्वागत करते हुए, द पेस्टल वीड स्कूल के अध्यक्ष डॉ. प्रेम कश्यप ने अपने पुराने छात्रों को एक शानदार सेना अधिकारी के रूप में वापस आने पर खुशी और गर्व व्यक्त किया। मेजर जनरल यशपाल सिंह अहलावत को खेलों और पाठ्येतर पाठ्यक्रमों के प्रति गहरी रुचि रखने वाले एक मेधावी छात्र के रूप में याद करते हुए, डॉ. प्रेम कश्यप ने कहा कि उनके लिए एक अनुयायी से एक नेता बनने और फिर झांसी हाउस कैप्टन बनने के लिए यह एक बहुत ही स्वाभाविक था। उनकी कप्तानी में झांसी हाउस ने कई टूर्नामेंट और ट्राफियां जीती थीं और आज उन्हें बहादुर सैनिकों का नेतृत्व करते हुए देखकर उनका दिल गर्व से भर गया।

समारोह की शुरुआत स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए अकादमिक उत्कृष्टता पुरस्कार वितरण के साथ हुई। श्रीमती रेणु सिंह ने कनिष्ठ वर्ग के विद्यार्थियों और वरिष्ठ बच्चों को पुरस्कार प्रदान किए और मुख्य अतिथि मेजर जनरल यशपाल सिंह अहलावत एवीएसएम, वाईएसएम, एसएम, एमजीजीएस ऑपरेशंस नॉर्दर्न कमांड के हाथों से प्रेरणा ली।

Also Read....  अध्यक्ष विधानसभा ने आगामी मानसून को ध्यान में रखते हुए कोटद्वार में चल रहे कार्यों की समीक्षा बैठक

शाम अपने साथ उपलब्धि के गौरव, उत्कृष्टता को पार करने के लिए उत्साह, निरंतर प्रयासों के लिए उत्साह और अल्मा मेटर के लिए श्रद्धा के क्षण लेकर आई, जब नव स्थापित छात्र परिषद को उनकी जिम्मेदारियों, कर्तव्यों और बैज से सम्मानित किया गया और उन्हें प्रतिबद्धता, समर्पण और धीरज की शपथ दिलाई गई। प्रेरणा समारोह सबसे महत्वपूर्ण अवसरों में से एक है जब स्कूल युवा नवोदित कंधों पर जिम्मेदारी और विश्वास के मंत्र को बढ़ावा देता है। विद्यार्थी परिषद द्वारा शपथ ग्रहण समारोह के साथ प्रतिबद्धता मजबूत और दृढ़ संकल्प अधिक प्रमुख हो गया।

मुख्य अतिथि और सभी उपस्थित गणमान्य व्यक्ति प्रेरणा समारोह के राजसी दृश्य से अभिभूत थे, जब छात्र परिषद अज्ञानता के अंधेरे को दूर करने के लिए दीपक लेकर चली गई और स्कूल के आदर्श वाक्य को आत्मसात करने, विकसित करने और बनाए रखने के लिए सर्वोच्च आशीर्वाद का आह्वान किया: आत्मनिरीक्षण, निर्माण, पोषण और सफलता।

सांस्कृतिक कार्यक्रम आंखों के लिए एक दृश्य उपचार था, रंगों का एक बहुरूपदर्शक था जो हमारे देश की समृद्ध विविधिता को नृत्यों के माध्यम से दर्शाता है। स्कूल की लड़कियों ने एक दिव्य सुंदर नृत्य किया, जहां सुंदरता, शक्ति और स्त्रीत्व ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, नृत्य ऐसे दिखाई दिए जैसे आकाशीय संगीत और माधुर्य ने स्कूल के ओपन एयर एम्फीथिएटर ‘द थ्रोबिंग स्टोन’ की सिल्वन सेटिंग पर कब्जा कर लिया हो। शाम को लाइट एंड साउंड ड्रामा ‘सोने की गुड़िया’ की प्रस्तुति देखी गई, जिसमें सुंदर तितलियों, फूलों और बंदरों के रूप में कपड़े पहने नन्हें बच्चों द्वारा नृत्य किया गया, जूनियर लड़के अपने चिकन नृत्य के साथ मुस्कुराहट लाए और यही नृत्य नाटक राज्य की राजकुमारी की लापता मुस्कान वापस लाने के बारे में था। पांच मई को विश्व हास्य दिवस मनाया गया, जिसमें वरिष्ठ लड़कों द्वारा माइम प्रस्तुति के साथ प्रदर्शन किया गया। उन्होंने जो संदेश दिया, वह एकजुटता और मिलनसारिता की हंसी को वापस लाना था, जिसे मोबाइल और व्याकुलता की आसान पहुंच ने लोगों से दूर कर दिया था। शाम का ग्रैंड फिनाले पेसल वीड स्कूल एंड कॉलेज द्वारा किया गया दीप नृत्य था। यह सांस्कृतिक असाधारण का एक शानदार अंत था।

Also Read....  श्री केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए रात दिन लगे है कार्मिक।

मेजर जनरल यशपाल सिंह अहलावत एवीएसएम, वाईएसएम, एसएम, एमजीजीएस ऑपरेशंस उत्तरी कमान ने अपने संबोधन में चिल्ड्रन एकेडमी एसोसिएशन के तत्वावधान में संचालित संस्था की बहुमुखी प्रतिभा की सराहना की। डॉ. प्रेम कश्यप और श्रीमती किरण कश्यप के मार्गदर्शन में एक छात्र के रूप में बिताए अपने दिनों को याद करते हुए, कक्षाओं के अंदर और बाहर दोनों जगह सीखे गए सबक, स्कूल के समय के दौरान बनी दोस्ती और शिक्षकों द्वारा पोषित सपने वह उदासीन हो गए और उन्हें अपने वर्तमान कद तक लाने के लिए अपने प्रारंभिक वर्षों का सारा श्रेय दिया। उन्होंने छात्रों से स्कूल द्वारा प्रदान किए गए सभी अवसरों का लाभ उठाने का आग्रह किया क्योंकि परिसर के प्रत्येक कोने में एक कहानी होगी, जब भी वे किसी दिन अपने अल्मा मेटर में वापस लौटेंगे, शिक्षा की परिवर्तनकारी शक्ति और शिक्षकों के अटूट आशीर्वाद का एक वसीयतनामा। अपने विद्यालय चिल्ड्रन एकेडमी के छात्रों के साथ से मिलकर उनका मन प्रफुल्लित हो गया।

Also Read....  स्वामी विवेकानंद शिक्षा पुरस्कार 2024 में उत्तराखंड के मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मेजर जनरल यशपाल सिंह अहलावत ने कहा, “छात्रों को उनके प्रदर्शन और हर उपलब्धि के लिए सम्मानित किया जाना गर्व की बात है और इस तरह की प्रशंसा आगे की प्रगति और उपलब्धि के लिए प्रेरणा का काम करती है। उन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित किया और उन्हें याद दिलाया कि उन्हें अपने सपनों के प्रति दृढ़ रहने और अपने पूर्ण प्रयास करने की आवश्यकता है, उन्होंने स्कूल परिषद के नए शामिल सदस्यों को इस तथ्य के प्रति संवेदनशील रहने की भी याद दिलाई कि जिम्मेदारियों में विचारों और प्रयासों की सत्यता शामिल है।

उन्होंने छात्रों को एक कार्यक्रम से दूसरे कार्यक्रम में इतनी आसानी से चले गए शानदार और भव्य शो के लिए बधाई देते हुए उन्हें अपने दिनों की याद दिलाई जब वे अपने समय में स्कूल कार्यक्रमों के लिए अभ्यास करते थे। उन्होंने शिक्षकों को इस तरह के एक व्यापक और शानदार कार्यक्रम प्रस्तुत करने में उनके शानदार प्रयासों के लिए बधाई दी।

मेजर जनरल शम्मी सबरवाल (सेवानिवृत्त) अध्यक्ष, प्रबंधन समिति द पेस्टल वीड स्कूल ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा और उन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मुख्य अतिथि, अध्यक्ष, अभिभावकों, छात्रों और सभी शुभचिंतकों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों, मेजर जनरल शम्मी सबरवाल, प्रबंधन समिति द पेस्टल वीड स्कूल, डॉ खेमराज भट्ट, कुलपति, श्री देव सुमन गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्री अनिल मेहरा, डॉ राजेश तिवारी, सदस्य बोर्ड ऑफ गवर्नर्स और डॉ एससी बियाला उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY