ह्यूमन्स फॉर ह्यूमैनिटी ने आईटीबीपी देहरादून में मासिक धर्म स्वच्छता पर कार्यशाला करी आयोजित

26

देहरादून: ह्यूमन्स फॉर ह्यूमैनिटी ने आईटीबीपी कर्मियों की पत्नियों के लिए आईटीबीपी देहरादून में मासिक धर्म स्वच्छता पर एक कार्यशाला का आयोजन किया, जहां उन्होंने फ्रांस के एक प्रसिद्ध ब्रांड लोक्सीटेन के सहयोग से मासिक धर्म कप और स्वच्छता उत्पाद वितरित किए।

आरोग्यधाम अस्पताल की डॉ. मानसी कुकरेती के नेतृत्व में कार्यशाला का उद्देश्य महिलाओं को मासिक धर्म स्वास्थ्य प्रथाओं के बारे में शिक्षित करना, पोषण के महत्व, मासिक धर्म कप के उचित उपयोग व सफाई और सैनिटरी उत्पादों के सुरक्षित डिस्पोजल पर जोर देना रहा।

ह्यूमन्स फॉर ह्यूमैनिटी के संस्थापक अनुराग चौहान 14 साल की उम्र से ही सामाजिक कार्यों के क्षेत्र में लगातार काम कर रहे हैं और उन्हें संयुक्त राष्ट्र, यूनिसेफ, भारत सरकार सहित कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय मंचों पर कई बार सम्मानित किया गया है।

Also Read....  श्री केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए रात दिन लगे है कार्मिक।

इस अवसर के दौरान, उन्होंने भारत में खराब मासिक धर्म स्वच्छता प्रथाओं को खत्म करने के अपने मिशन को व्यक्त किया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी महिला स्वच्छता उत्पादों तक जागरूकता या पहुंच की कमी का शिकार न हो। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वॉश परियोजना केवल एक पायलट पहल नहीं है, बल्कि सैकड़ों स्वयंसेवकों द्वारा संचालित एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन है।

2014 में शुरू की गई वॉश परियोजना, देश में मासिक धर्म के बारे में जागरूकता की प्रचलित कमी को संबोधित करते हुए, ज्ञान के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने का प्रयास करती है। भारत के विकास और प्रगति के बावजूद, मिथक और वर्जनाएँ आज भी कायम हैं, जैसे कि यह धारणा कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को रसोई में प्रवेश करने से रोका जाना चाहिए।

Also Read....  मुख्यमंत्री के निर्देश पर सचिव मुख्यमंत्री एवं आयुक्त गढ़वाल द्वारा किया गया यात्रा कार्यालय, ऋषिकेश का निरीक्षण

वॉश परियोजना उत्तराखंड, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना सहित छह राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों को लक्षित करती है। इसके अतिरिक्त, इस पहल ने समुदाय के भीतर विविध आवश्यकताओं को पहचानते हुए, ट्रांस पुरुषों को शामिल करने के अपने प्रयासों को बढ़ाया है।

पहल के केंद्र में अनुभवी चिकित्सा पेशेवरों के नेतृत्व में महिला-केंद्रित कार्यशालाएं हैं, जो मासिक धर्म के जैविक पहलुओं, हार्मोनल परिवर्तनों और किशोरावस्था से रजोनिवृत्ति तक के चरणों में अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं। रजोनिवृत्ति से गुजर रही महिलाओं को परामर्श सेवाएँ प्रदान की जाती हैं, जबकि पोषण विशेषज्ञ स्वस्थ आहार के महत्व के बारे में शिक्षित भी करते हैं।

Also Read....  अध्यक्ष विधानसभा ने आगामी मानसून को ध्यान में रखते हुए कोटद्वार में चल रहे कार्यों की समीक्षा बैठक

सैनिटरी नैपकिन की सामर्थ्य और गुणवत्ता संबंधी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए, संगठन महिलाओं को घर पर अपने स्वयं के उच्च गुणवत्ता वाले विकल्प बनाने के कौशल से लैस करता है। इसके अलावा, जागरूकता अभियान खराब मासिक धर्म स्वच्छता के प्रतिकूल प्रभावों पर जोर देते हैं और उचित डिस्पोजल प्रथाओं को बढ़ावा देते हैं।

आईटीबीपी देहरादून में आयोजित कार्यशाला में लेखक और कार्यकर्ता वीनू ढींगरा, राज्य समन्वयक लुबना खानम, प्रिंसटन विश्वविद्यालय और फ्रांसिस वाकर जैसे प्रसिद्ध संस्थानों के शोधकर्ता और ऑस्ट्रेलिया से सिल्विया रेनाटा जैसे अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों की उपस्थिति देखी गई। इसके अतिरिक्त, मेंटॉर, एचडब्ल्यूडब्ल्यूए, उत्तरी एफटीआर, आईटीबीपी मंदिरा गुंजियाल और अध्यक्ष, एचडब्ल्यूडब्ल्यूए, एसएचक्यू (डीडीएन) मीनाक्षी मनु महाराज ने अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

LEAVE A REPLY