अजय कुमार शर्मा ने एसजेवीएन के निदेशक (कार्मिक) का कार्यभार संभाला

46

देहरादून-  अजय कुमार शर्मा ने आज एसजेवीएन लिमिटेड के निदेशक (कार्मिक) के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया है। उनकी नियुक्ति कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी), भारत सरकार द्वारा की गई है।

कार्यभार ग्रहण करने के अवसर पर,  अजय कुमार शर्मा ने कहा, “मैं इस नई भूमिका को ग्रहण करके गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं और विद्युत क्षेत्र में सततशील विकास और उत्कृष्टता से एसजेवीएन के मिशन में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हूं।” श्री शर्मा कंपनी के मानव संसाधन कार्यों, कानूनी कार्यों की देखरेख और कंपनी की निगम सामाजिक उत्‍तरदायित्‍व शाखा सीएसआर फाउंडेशन का भी नेतृत्व करेंगे। श्री शर्मा के नेतृत्व से एसजेवीएन की सकारात्मक, समावेशी वर्कप्‍लेस कल्‍चर बनाने की प्रतिबद्धता को और बढ़ने की आशा है, साथ ही विकास को बढ़ावा मिलेगा और कंपनी के दीर्घकालिक उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सकेगा।

Also Read....  देहरादून की भव्य रामलीला में 8 अक्टूबर को फ़िल्म स्टार शक्ति कपूर आएंगे

शर्मा के पास मानव संसाधन और औद्योगिक प्रचालन में दो दशकों से अधिक का समृद्ध अनुभव है। एसजेवीएन में अक्तूबर, 2009 से प्रबंधक के रूप में नियुक्‍त होने के पश्‍चात, श्री शर्मा प्रमुख मानव संसाधन पहलों को आगे बढ़ाने में सहायक रहे हैं, जिनमें कर्मचारी जुड़ाव और प्रोडक्‍ट‍िविटी में सुधार, कंपनी के रणनीतिक उद्देश्यों के साथ संरेखित मानव संसाधन नीतियों का विकास और कार्यान्वयन, व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों की डिजाइनिंग और निष्पादन शामिल है, जिससे वर्कफॉर्स के कौशल और क्षमताओं में वृद्धि हुई और मानव संसाधन प्रक्रियाओं के साथ टेक्‍नोलॉजी इंटीग्रेशन और समग्र संगठनात्मक विकास में योगदान करते हुए दक्षता में सुधार हुआ। उन्हें संगठन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अनुकरणीय नेतृत्व और टीम को प्रेरित करने के लिए दो बार ‘पीपुल्स चॉइस एसजेवीएन स्टार अवार्ड’ से भी सम्मानित किया गया है।

Also Read....  जब तक केदारनाथ को विधायक नहीं मिलता मैं स्वयं विधायक बनकर करूँगा कार्यः मुख्यमंत्री धामी

एसजेवीएन में नियुक्ति से पूर्व,  शर्मा वर्ष 1996 से 2009 तक स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) में सेवारत रहे, जहां उन्होंने बोकारो स्टील प्लांट में मैकेनिकल मेंटेनेंस के प्रमुख के रूप में सेवाएं दी। वर्ष 2007 में उन्हें ‘उत्कृष्ट कर्मचारी’ के रूप में सम्मानित किया गया।

Also Read....  बड़ी खबर राज्यपाल के महत्वाकांक्षी योजना “ उत्तराखंड सेल ” से होगा उत्तराखंड का समग्र विकास

अजय शर्मा का जन्‍म 8 अप्रैल, 1974 को हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के सिहुंता तहसील के खरगट गांव में हुआ । उनकी प्रारंभिक शिक्षा सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, खरगट में पूर्ण हुई। इन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी, कोयंबटूर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री, इग्नू से मानव संसाधन में एमबीए तथा मानव संसाधन प्रबंधन में एक्सएलआरआई स्‍कूल ऑफ मेनेजमेंट जमशेदपुर से एक्‍जीक्‍यूटिव डेवल्‍पमेंट प्रोग्राम का सर्टिफिकेट कोर्स किया है। श्री शर्मा की पारिवारिक पृष्ठभूमि में उनके पिता की दुकान है और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। उनका विवाह श्रीमती शैली शर्मा से हुआ है और उनकी दो बेटियाँ हैं।

 

LEAVE A REPLY