आईएएस संजय कुमार की पुस्तक ‘बर्ड्स इन एंड अराउंड मसूरी’ का मसूरी में होगा भव्य विमोचन

50

देहरादून –  मसूरी की पक्षी विविधता पर आईएएस संजय कुमार द्वारा लिखित पुस्तक ‘बर्ड्स इन एंड अराउंड मसूरी’ का कल वेलकमहोटल द सेवॉय मसूरी में विमोचन किया जाएगा। यह कार्यक्रम विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है। उत्तराखंड के माननीय राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, वीएसएम (सेवानिवृत्त) इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 2002 बैच के अधिकारी संजय कुमार द्वारा लिखित यह पुस्तक मसूरी के सुरम्य शहर में और उसके आसपास पाई जाने वाली समृद्ध पक्षी विविधता का विस्तृत अन्वेषण है। यह पुस्तक पर्यटकों, पक्षी प्रेमियों और क्षेत्र की प्राकृतिक विरासत में रुचि रखने वाले संरक्षणवादियों के लिए एक शैक्षिक संसाधन और मार्गदर्शक दोनों के रूप में काम करेगी।

Also Read....  बड़ी खबर राज्यपाल के महत्वाकांक्षी योजना “ उत्तराखंड सेल ” से होगा उत्तराखंड का समग्र विकास

संजय कुमार ने पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यूपी के 10 जिलों में जिला मजिस्ट्रेट के रूप में एक दशक से अधिक के अनुभव के साथ, उन्होंने सीतापुर में वेटलैंड संरक्षण का बीड़ा उठाया, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के साथ रामगंगा नदी के जीर्णोद्धार का नेतृत्व किया और बरेली में कछुआ संरक्षण केंद्र की स्थापना की। उनके प्रयासों में प्रयागराज में चांद-खमरिया ब्लैकबक कंजर्वेशन रिजर्व की स्थापना और हैदरपुर वेटलैंड को रामसर साइट का दर्जा देना भी शामिल है। एक उत्साही वन्यजीव फोटोग्राफर, कुमार ने सात किताबें लिखी हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश के संकटग्रस्त पक्षी और लखनऊ के पक्षी शामिल हैं।

Also Read....  देहरादून की भव्य रामलीला में 8 अक्टूबर को फ़िल्म स्टार शक्ति कपूर आएंगे

पुस्तक विमोचन के अलावा, एक पैनल चर्चा भी होगी, जिसमें संरक्षण, इतिहास और स्थानीय संस्कृति में विशेषज्ञता रखने वाले वक्ताओं का एक समूह शामिल होगा। पैनलिस्ट में डॉ. धनंजय मोहन, आईएफएस, प्रधान मुख्य वन संरक्षक और वन बल प्रमुख, उत्तराखंड; संजय कुमार, आईएएस, एमडी, पीसीएफ, उत्तर प्रदेश सरकार; गणेश सैली, प्रसिद्ध लेखक और मसूरी के लंबे समय से निवासी, और लोकेश ओहरी, मानवविज्ञानी, इतिहासकार और बीटीडीटी (बीन देयर डून दैट) के संस्थापक शामिल होंगे।

Also Read....  ओलंपस हाई की छात्रा काव्या बख्शी ने एसएफए चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

इस वर्ष के विश्व पर्यटन दिवस की थीम “पर्यटन और शांति” के अनुरूप, पक्षी विविधता, प्रकृति ट्रेल्स और मसूरी की प्राकृतिक विरासत से संबंधित विषयों पर चर्चा होगी।

इस कार्यक्रम का समापन लेखक संजय कुमार द्वारा पुस्तक हस्ताक्षर सत्र के साथ होगा, जिसके बाद एक फॉर्मल लंच होगा।

LEAVE A REPLY