विपक्ष के हंगामे के कारण शोक सभा के बाद पहले दिन की कार्यवाही स्थगित

373

लखनऊ-   उत्तर प्रदेश विधानमंडल के मानसून सत्र के पहले दिन विपक्षी दल समाजवादी पार्टी तथा कांग्रेस का विधान भवन के बाहर तथा अंदर हंगामा देखने को मिला। विधान परिषद में समाजवादी पार्टी के सदस्य शोक प्रस्ताव के दौरान ही वेल में आ गए। शोरशराबे के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक प्रस्ताव रखा। इसके बाद दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। विधानमंडल सत्र के पहले दिन विधानसभा में छह दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही बुधवार सुबह 11:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

नेता सदन के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार में राज्य मंत्री रहे विजय कुमार कश्यप तथा भाजपा के विधायक रहे सुरेश कुमार श्रीवास्तव, केसर सिंह, दल बहादुर कोरी, रमेश चंद्र दिवाकर और देवेंद्र प्रताप सिंह के निधन की सूचना सदन को दी। दिवंगत सदस्यों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ उन्होंने कोरोना संक्रमण से दिवंगत हुए प्रदेशवासियों, कोरोना योद्धाओं, मीडिया कर्मियों को भी श्रद्धासुमन अर्पित किए। नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी, सदन में बसपा के नेता शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली, कांग्रेस विधानमंडल दल नेता आराधना मिश्रा ‘मोना’, अपना दल (सोनेलाल) की लीना तिवारी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओमप्रकाश राजभर ने भी दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने नेता सदन और सभी दलीय नेताओं के उद्गारों से खुद को संबद्ध करते हुए दिवंगत सदस्यों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। सदन ने दो मिनट का मौन धारण कर दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित करने की घोषणा की।

समाजवादी पार्टी के विधायकों तथा विधान परिषद सदस्यों ने मंगलवार को मानसून सत्र के पहले ही दिन सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही विरोध शुरू कर दिया। इनका विरोध प्रदर्शन सदन को कल तक के लिए स्थगित करने की घोषणा तक जारी रहा। सपा के नेताओं ने शोक सभा के दौरान भी वेल में आकर पोस्टर लहराया।विधान परिषद में शोर शराबे के बीच कार्यवाई स्थगित की गई। सीएम योगी आदित्यनाथ के शोक प्रस्ताव रखने के बाद विधान सभा और विधान परिषद की कार्यवाई शुरू हुई। इस दौरान योगी आदित्यनाथ सरकार के एक राज्य मंत्री पिछले दिनों छह सदस्यों के निधन पर शोक सभा की गई।

इससे पहले मंगलवार को मानसून सत्र में आज पहले दिन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही समाजवादी पार्टी के विधायक तथा विधान परिषद सदस्य विधान भवन के बाहर सड़क पर प्रदर्शन करने लगे। मानसून सत्र के पहले दिन महंगाई और बेरोजगारी का विरोध करते हुए समाजवादी पार्टी के विधायक बैलगाड़ी से विधानभवन पहुंचे। सपा विधायकों ने सरकार विरोधी नारे लगाए। एक हाथ में राष्ट्रध्वज और एक हाथ में समाजवादी पार्टी का झंडा लिए बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी का विरोध कर रहे थे।

LEAVE A REPLY