उत्तराखंड बागवानी विभाग ने 02 बोलेरो पिकअप और 10 मोटरसाइकिलें 127 ईको टास्क फोर्स को सौंपी

261

देहरादून –  उत्तराखंड बागवानी विभाग ने 02 बोलेरो पिकअप और 10 मोटरसाइकिलें 127 ईको टास्क फोर्स को सौंपी। 127 ईको टास्क फोर्स पिछले 41 वर्षों से पारिस्थितिक संरक्षण के क्षेत्र में काम कर रही प्रादेशिक सेना की अग्रणी पारिस्थितिक टास्क फोर्स है। पिछले साल 127 ईको टास्क फोर्स के 40 वें स्थापना दिवस के अवसर पर श्री गणेश जोशी, माननीय सैनिक कल्याण मंत्री ने संकल्प लिया था कि वे गढ़वाल हिमालय में वृक्षारोपण कार्य करने के लिए हल्के पिकअप वाहन उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगे। एक सच्चे सैनिक के रूप में अपने वादे को निभाते हुए उन्होंने हीरो मोटोकॉर्प सीएसआर पहल के माध्यम से 02x बोलेरो और 10x मोटर साइकिल की व्यवस्था की है। उत्तराखंड बागवानी विभाग ने पर्यावरण की रक्षा और राज्य के प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में उनके प्रयासों का समर्थन करने के लिए 127 ईको टास्क फोर्स को दो बोलेरो पिक-अप ट्रक और दस मोटरसाइकिलें सौंपी हैं। इस शुभ अवसर पर निम्नलिखित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे –

पुष्कर सिंह धामी,  मुख्यमंत्री, उत्तराखंड सरकार,
गणेश जोशी,  सैनिक कल्याण एवं ग्रामीण विकास मंत्री
मेजर जनरल संजीव खत्री, वीएसएम, जीओसी, उत्तराखंड सब एरिया
डॉ. यशपाल सरदाना, मोटोकॉर्प्स के हेड, हरिद्वार प्लांट

अपने उद्घाटन भाषण में मुख्यमंत्री ने इको टास्क फोर्स के प्रयासों की सराहना की और पर्यावरण की रक्षा के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने बागवानी विभाग को भी धन्यवाद दिया और उनके योगदान के लिए हीरो मोटोकॉर्प के प्रति आभार व्यक्त किया और अन्य हितधारकों से आगे आने और इस तरह की पहल का समर्थन करने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी कहा कि 127 इको टास्क फोर्स उत्तराखंड क्षेत्र के पूर्व सैनिकों की एक समर्पित टीम है जो पर्यावरण की रक्षा और उत्तराखंड राज्य में सतत विकास सुनिश्चित करने की दिशा में काम करती है। 127 इको टास्क फोर्स दूरदराज के इलाकों में काम करती है और अवैध खनन, अवैध शिकार और वनों की कटाई को रोकने में सहायक रही है। माननीय मुख्यमंत्री ने 127 इको टास्क फोर्स की चल रही पहल की सराहना की और सभी सरकारी विभागों को राज्य की बेहतरी के लिए सक्रिय होने के लिए प्रोत्साहित किया। उत्तराखंड में पारिस्थितिक असंतुलन की बहाली और पहल को प्रोत्साहित करने के लिए 127 ईको टास्क फोर्स द्वारा की गई त्रुटिहीन सेवा को ध्यान में रखते हुए माननीय मुख्यमंत्री ने निम्नलिखित घोषणाएं की:-
1. 127 इको टास्क फोर्स के लिए 6x बड़े आकार के पॉली हाउस का प्रावधान
2. परियोजना स्थल में वर्षा जल के भंडारण हेतु छोटे/बड़े तालाबों के निर्माण तथा मृदा संरक्षण गतिविधियाँ हेतु लोक निर्माण विभाग के माध्यम से 120 दिनों के लिए 02 जेसीबी का प्रावधान ।
3. जल जीवन मिशन योजना के तहत सहिया , कसयाली और देहरादून में 50 हजार लीटर क्षमता की पानी की टंकियों का निर्माण ।
4. 127 इको टास्क फोर्स की 10 ETF नर्सरी में जल सिंचाई प्रणाली का स्तर उन्नयन।
5. उत्तराखंड अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (यूआरईडीए) द्वारा देहरादून, सहिया और कसयाली परियोजना स्थान में 100 किलोवाट सौर पैनल का प्रावधान
6. उत्तराखंड सरकार की ओर से स्मृति चिन्ह के रूप में 127 इको टास्क फोर्स ऑफिसर्स मेस के लिए राज्य वन विभाग द्वारा 02 बड़े हाथी दांत का प्रावधान ।
7. माननीय मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि सभी सरकारी विभागों को किसी भी पहल के लिए ईको टास्क फोर्स के प्रस्तावों को सकारात्मक रूप से मंजूरी देनी चाहिए। प्रस्ताव अस्वीकृत केवल मुख्यमंत्री की अभिव्यक्त स्वीकृति से होगा ।
श्री गणेश जोशी, माननीय सैनिक कल्याण, ग्रामीण विकास और उत्तराखंड बागवानी मंत्री ने राज्य के प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला और इस नेक काम के लिए सामूहिक कार्रवाई की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने उनके अथक प्रयासों के लिए इको टास्क फोर्स की भी सराहना की और उनके हरित मिशन में उनका समर्थन जारी रखने का संकल्प लिया।
कर्नल रोहित श्रीवास्तव , कमांडिंग ऑफिसर, 127 इको टास्क फोर्स ने उत्तराखंड सरकार का आभार व्यक्त किया और आश्वासन दिया कि बागवानी विभाग द्वारा सौंपे गए बोलेरो पिक-अप ट्रक और मोटरसाइकिल का प्रभावी रूप से उपयोग इको टास्क फोर्स द्वारा दूरस्थ स्थानों तक पहुँचने और उनके संचालन के लिए किया जाएगा। वाहन टास्क फोर्स को आपात स्थिति में तुरंत प्रतिक्रिया देने और किसी भी संभावित खतरे से पर्यावरण की रक्षा करने में भी मदद करेंगे। हैंडओवर समारोह को प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा व्यापक रूप से कवर किया गया था। ईको टास्क फोर्स द्वारा इस पहल में योगदान देने वाले सभी अधिकारियों को धन्यवाद प्रस्ताव के साथ इस कार्यक्रम का समापन हुआ।

 

LEAVE A REPLY